Tamil Nadu e-Governance Agency | tnega.org TNeGA e Pass status online कैसे देखें

tnega e pass (TNeGA) तमिलनाडु सरकार की सभी ई-गवर्नेंस पहलों के लिए नामित नोडल एजेंसी है। TNeGA पोर्टल नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट एप्लिकेशन तक पहुंचने में मदद करता है जो कि राज्य सरकार का पोर्टल है जो सार्वजनिक-केंद्रित सेवाओं को कम्प्यूटरीकृत करता है। तमिलनाडु सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का उपयोग करने के लिए लोग पोर्टल में पंजीकरण कर सकते हैं। इस लेख में, हम TNeGA पोर्टल द्वारा दी जाने वाली कई सेवाओं को विस्तार से देखते हैं।

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TNeGa Portal

तमिलनाडु सरकार ने सभी सरकारी सेवाओं को वेब पोर्टल पर ऑनलाइन कर दिया है। आवेदक वेब पोर्टल के माध्यम से TN ESEVAI आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। तमिल नाडु सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को डिजिटल बनाना और नागरिकों के लिए ऑनलाइन सेवाओं को मजबूत करना है। इस वेबसाइट के माध्यम से, तमिलनाडु के नागरिक अब बहुत कम समय में दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं। टीएन ई सेवई या टीएनईजीए के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे उल्लिखित पूरा लेख पढ़ें।

tnega e pass

Online Certificate Services TNeGa Portal 2022

  • नीचे सूचीबद्ध प्रमाणपत्र सेवाएं हैं जिन्हें नागरिकों द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से लागू किया जा सकता है।
  • सामुदायिक सर्टिफिकेट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कोई स्नातक प्रमाणपत्र नहीं
  • सुनसान महिला प्रमाणपत्र

Services Offered Under eSevai Centers

  • नीचे सूचीबद्ध ई-सेवई केंद्रों के तहत दी जाने वाली राजस्व विभाग सेवाएं हैं।
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आपदाओं के कारण शैक्षिक रिकॉर्ड के नुकसान का प्रमाण पत्र
  • सुनसान महिला प्रमाणपत्र
  • लघु / सीमांत किसान प्रमाण पत्र
  • कानूनी वारिस प्रमाणपत्र
  • कोई पुरुष बाल प्रमाण पत्र नहीं
  • सॉल्वेंसी सर्टिफिकेट
  • अविवाहित प्रमाण पत्र
  • विधवा प्रमाणपत्र
  • सामुदायिक सर्टिफिकेट
  • बेरोजगारी प्रमाण पत्र
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाण पत्र
  • कृषि आय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहला स्नातक प्रमाणपत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

Objective of E-district Tamil Nadu

ई-डिस्ट्रिक्ट तमिलनाडु आवेदन नागरिक को एलएमके / विभाग केंद्रों या सरकारी कार्यालयों / काउंटरों के नाम से अधिकृत सरकार से विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को लागू करने, भुगतान करने, ट्रैक करने और प्राप्त करने की अनुमति देगा।

Features of TNeGA Portal

  • यह TNeGA पोर्टल कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है जिनका लाभ राज्य के निवासी उठा सकते हैं। कुछ मुख्य विशेषताएं नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • कुछ सेवाओं के लिए TNeGA पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन अनुरोध या पंजीकरण किया जा सकता है
  • पोर्टल को ऑनलाइन भुगतान, सेवाओं की स्वीकृति, सेवा अनुरोध और सेवा वितरण के लाभ हैं।
  • पोर्टल सभी सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करता है और आवेदन की स्थिति की जांच भी कर सकता है।
  • यह टीएनईजीए पोर्टल विभिन्न विभागों के साथ विभिन्न ऑनलाइन सेवा अनुरोधों की सुविधा प्रदान करता है।
  • जब सेवाओं को वितरित किया जाना बाकी है, तो निवासियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

Procedure to Apply for Services under TNeGA Portal

  • आवेदक को दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तमिलनाडु ई-गवर्नेंस एजेंसी (TNeGA) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • यदि आप TNeGA पोर्टल के नए उपयोगकर्ता हैं, तो आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इस पोर्टल में पंजीकरण करना होगा।
  • होमपेज पर TNeGA ऑनलाइन पोर्टल लिंक पर क्लिक करें जो दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करता है।
  • फिर नए उपयोगकर्ता पंजीकरण के लिए “नया उपयोगकर्ता” लिंक पर क्लिक करें।
  • आपको पंजीकरण पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा जैसे की।
  • आवेदक का पूरा नाम
  • वांछित लॉगिन नाम
  • आधार संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल पता
  • आवेदक का पता
  • पासवर्ड
  • शहर
  • सभी अनुरोधित विवरण दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • वन टाइम पासवर्ड डालें और कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।
  • पुष्टि के बाद, पंजीकृत मेल आईडी पर एक पुष्टिकरण ईमेल भेजा जाएगा। अपने खाते को सक्रिय करने के लिए सक्रिय लिंक पर क्लिक करें। एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करते ही अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • पोर्टल लॉगिन करने के लिए, आपको अपना लॉगिन आईडी, पासवर्ड दर्ज करना होगा और कैप्चा दर्ज करना होगा और फिर आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप वेब पोर्टल पर उपलब्ध किसी भी सेवा के लिए अनुरोध करने और आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आपको सेवा विकल्प के तहत उपलब्ध सेवाओं की सूची से आवश्यक सेवा का चयन करना होगा।
  • यहां सभी निर्देश पढ़ें और वैधता ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलने के लिए “जारी रखें” टैब पर क्लिक करें।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरी तरह से भरना है, सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सभी आवेदक, उनकी संपत्ति और संपत्ति के सभी सही विवरण प्रदान करें।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको अपने संदर्भ के लिए एक पावती के रूप में आवेदन आईडी प्राप्त होगी।
  • OK पर क्लिक करें, यह प्रिंटिंग कार्ड आईडी और रसीद जनरेट करेगा।