Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022: मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना जल्द शुरू होगी

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana Apply Online 2022 | मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य, लाभ एवं पात्रता | मध्य प्रदेश की सरकार राज्य की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना शुरू करने जा रही है। Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022 के अंतर्गत महिलाओं को आजीविका के तहत मजबूत बनाने एवं उन्हें आत्मनिर्भर करने के लिए महिला  उघमियों को ग्रामीण/शहरी इलाकों में आर्थिक गतिविधियों के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही महिलाओं को 2% ब्याज का अनुदान प्रदान किया जाएगा। आज हम इस लेख में आपको बताएंगे मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना क्या है? योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, मुख्य दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया। अगर आप मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह लेख विस्तार से पढ़ना होगा।

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए नई योजना आरम्भ की जा रही है। इस योजना का नाम “मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना 2022”  है।  योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। योजना के तहत मध्यप्रदेश महिला उघमियों के साथ ग्रामीण एवं शहरी महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक गतिविधियों के लिए बैंक द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाएगा। और इसी के साथ  2% ब्याज पर अनुदान दिया जाएगा। लाभार्थी लोन को 1 साल में  6 किश्तों के रूप में वापस कर सकती है। इसी के तहत महिलाओं को क्षमता विकास, उत्पाद के प्रचार-प्रसार हेतु कामों के लिए भी लोन प्रदान किया जाएगा मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री नारी सम्मान कोष के माध्यम से योजना को क्रियाविन्त किया जाएगा । मुख्यमंत्री योजना को लागू करने की मंजूरी प्राप्त करने के लिए  प्रस्ताव को कैबिनेट में प्रस्तुत किया जा चुका है।  जल्द ही इस योजना को मध्य प्रदेश राज्य में सुचारू रूप से संचालित कर दिया जाएगा।  

मुख्यमंत्री जन आवास योजना

मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना Key Highlights 

योजना का नाममुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना
योजना की घोषणामुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उद्देष्यआर्थिक गतिविधियों के लिए लोन उपलब्ध करना
लाभार्थीमध्यप्रदेश महिला उघमी एवं स्व-सहायता समूह
साल 2022
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
आवेदनऑनलाइन/ऑफलाइन

राज्य में परियोजना प्रबंधन इकाइयों को गठित किया जाएगा

मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत परियोजना इकाइयां गठित की जाएगी। परियोजना प्रबंधन इकाइयों को बाजार की मांग के अनुसार उत्पादक की गुणवत्ता, पैकिंग एवं ब्रांडिंग का काम दिया जाएगा। आजीविका मिशन के तहत गठित परियोजना प्रबंधन इकाइयां विपणन गतिविधियों के लिए प्रस्ताव विभाग के माध्यम से निगम को भेजी जाएगी। जो इकाइयां स्वीकार कर ली जाएगी उन्हें 2% ब्याज की दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा अन्य महिला हितग्राहियों को सरकार की तरफ से 2% ब्याज पर लोन देने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना के संचालन पर निगरानी रखने के लिए सरकार द्वारा शक्ति पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना के माध्यम से राज्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी।

एमपी किसान अनुदान योजना

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana 2022 के उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिला  उघमियों शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं को 2% ब्याज की दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा।  जिससे  महिलाओं की आर्थिक रूप से मदद होगी।  लाभार्थी को लोन की राशि 1 साल में  6 किश्तों में वापस करनी होगी।  महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा और राज्य की बेरोजगारी दर में कमी होगी।  मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना  से  आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं का भविष्य उज्जवल होगा। प्रदेश की महिला  उघमियों को ग्रामीण/शहरी इलाकों में स्व-सहायता समूह आर्थिक गतिविधियों के लिए सरकार द्वारा बैंक से लोन प्रदान कराया जाएगा। साथ ही महिलाओं को 2% ब्याज का अनुदान प्रदान किया जाएगा। योजना के संचालन पर निगरानी रखने के लिए सरकार द्वारा शक्ति पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना की विशेषताए

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा Mukhymantri Udyam Shakti Yojana  शुरू की जा रही है।   
  • प्रदेश की महिला  उघमियों के साथ ग्रामीण/शहरी महिला स्व-सहायता समूह को इस योजना के माध्यम से काम करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।   
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा।   
  • साथ ही महिलाओं को लोन पर 2% ब्याज दर पर अनुदान दिया जाएगा । 
  • योजना में प्रदान किया जाने वाले लोन को 1 साल में  6 किश्तों के रूप में वापस करना होगा।   
  • इसी के तहत महिलाओं को क्षमता विकास, उत्पाद के प्रचार-प्रसार हेतु कामों के लिए भी लोन प्रदान किया जाएगा।   
  • मुख्यमंत्री नारी सम्मान कोष के माध्यम से मुख्यमंत्री शक्ति योजना 2022 का क्रियान्वयन किया जाएगा।   
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत परियोजना प्रबंधक इकाइयां गठित होगी।   
  • गठित की गई इकाइयां बाजार की मांग के अनुसार उत्पादकों की गुणवत्ता पैकिंग एवं ब्रांडिंग का काम दिया जाएगा।  
  • प्रस्ताव विभाग के माध्यम से गठित होने वाली परियोजना प्रबंधन इकाई वितरण की गतिविधियों के लिए निगम को भेजी जाएगी।
  • जिन  इकाइयों को निगम स्वीकृति प्रदान कर देगा उन्हें ही  2%  ब्याज पर बैंकों से लोन प्रदान कराया जाएगा।   
  • मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना के संचालन पर निगरानी रखने के लिए सरकार द्वारा शक्ति पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा।   

MP Samagra Portal

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana के लाभ

  • मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना का लाभ  मध्य  प्रदेश महिला  उघमियों के साथ ग्रामीण एवं शहरी महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक गतिविधियों के लिए बैंक द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसी के साथ  2% ब्याज पर अनुदान दिया जाएगा।  
  • लाभार्थी लोन को 1 साल में  6 किश्तों के रूप में वापस कर सकती है।
  • योजना के तहत महिलाओं को क्षमता विकास, उत्पाद के प्रचार-प्रसार हेतु कामों के लिए भी लोन प्रदान किया जाएगा।  महिलाओं को रोजगार का लाभ  प्राप्त होगा और राज्य की बेरोजगारी दर में कमी होगी।
  • यह योजना राज्य की अन्य महिलाओं को भी रोजगार से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • मध्य  प्रदेश महिला अपना जीवन यापन उच्च स्तर से व्यतीत कर पाएगी। 
  • Mukhymantri Udyam Shakti Yojana से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं का भविष्य उज्जवल होगा।

मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना पात्रता तथा जरूरी दस्तावेज़

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना शुरू की गई है। लेकिन अभी राज्य में संचालित करने के लिए कैबिनेट से मंजूरी प्राप्त नहीं की गई है। जैसे ही इस योजना को कैबिनेट की मंजूरी प्राप्त हो जाएगी। तो इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागू कर दिया जाएगा और इसी के साथ सरकार आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट जारी कर देगी तथा आवेदन के लिए पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्रदान करेगी। इसलिए अभी आपको पात्रता एवं जरूरी दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।  

मुख्यमंत्री उघम शक्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

Mukhymantri Udyam Shakti Yojana का आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश की महिलाओं को थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे कि कैसे आप इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं तथा कौन सी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। हम आपको इस योजना के बारे में जल्द ही पूरी जानकारी देंगे।