UP Pension Scheme (SSPY) 2021-22: यूपी पेंशन योजना@sspy-up.gov.in

यूपी पेंशन स्कीम आवेदन | UP Pension Scheme Online Registration | यूपी पेंशन योजना@sspy-up.gov.in ऑनलाइन पोर्टल | उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के वृद्धजन ,विकलांग और विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए यूपी पेंशन स्कीम का शुभारम्भ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्धजनों , विकलांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा मासिक पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।  जिससे वह जीवनयापन  में आ रही आर्थिक समस्याओ को दूर कर सकते है।  आज हम अपने  इस आर्टिकल के ज़रिये आप सभी लोगो तक UP Pension Scheme से जुडी सभी जानकारी जैसे,दिशा निर्देश ,पात्रता, यूपी पेंशन योजना@sspy-up.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आदि पहुंचाने जा रहे है। SSPY की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ना होगा।

यूपी पेंशन योजना

जैसे की आप सभी लोग जानते है गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्धजन ,विकलांग व्यक्ति और विधवा महिलाये आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाते तथा उन्हें दूसरो पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योकि उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के वृद्धजनों ,दिव्यांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ को प्रतिमाह पेंशन देकर उनकी वित्तीय ज़रूरतों को पूरा कर रही है और उन्हें सम्मानपूर्वक जीवन प्रदान कर रही है। UP Pension Scheme (SSPY) 2021-22 के माध्यम से प्रतिमाह पेंशन प्राप्त करके सभी वृद्धजन , विकलांग व्यक्ति और विधवा महिलाये अपनी आर्थिक आवश्कताओ को पूरा कर सकती है। राज्य सरकार की इस यूपी पेंशन स्कीम के अंतर्गत तीन तरह की पेंशन प्रदान की जा रही है |

UP Pension Scheme

यूपी पेंशन स्कीम के प्रकार

UP Pension Scheme 2021-22 के अंतर्गत राज्य सरकार ने तीन प्रकार की पेंशन योजनाओ को रखा है। जैसे वृद्धावस्था पेंशन योजना दूसरी दिव्यांग पेंशन योजना और तीसरी विधवा पेंशन योजना। इन तीनो पेंशन योजना की सम्पूर्ण जानकारी हमने नीचे दी हुई है । आप इन तीनो पेंशन योजना का लाभ यूपी पेंशन स्कीम के तहत प्राप्त कर सकते है। 

वृद्धावस्था पेंशन योजना

यह योजना यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत आती है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्ध नागरिको को पेंशन दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक के वृद्धजनों को प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी तथा जिसमे से 300 रूपये राज्य सरकार और 200 रूपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जायेगे और 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को भी 500 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगे। लेकिन यह धनराशि केवल केंद्र सरकार द्वारा ही प्रदान जाएगी। 

निराश्रित महिला पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत राज्य की निराश्रित महिलाओ को जीवनयापन करने के लिए चार तिमाही में प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि  राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में  प्रदान की जाएगी। उपयुक्त लाभार्थी को 500 रूपये की धनराशि का भुगतान  पीएफमएस के माध्यम से किया जाएगी।  राज्य की निराश्रित महिलाओ को इस योजना का लाभ उठाने के लिए UP Pension Scheme 2021-22 के अंतर्गत एकीकृत पोर्टल समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

दिव्यांग पेंशन स्कीम

राज्य में बहुत से ऐसे लोग है जो विकलांग होने की वजह से कोई काम नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनके पास कोई आय का साधन नहीं होता है। ऐसे मजबूर व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार ने UP Pension Scheme के तहत दिव्यांग पेंशन योजना को आरभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले दिव्यांगजनों को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी ।  इस धनराशि के माध्यम से विकलांग व्यक्ति अपना जीवनयापन अच्छे से कर सकते है। राज्य के जो विकलांग व्यक्ति सरकार द्वारा प्रतिमाह पेंशन प्रदान करना चाहते है वह SSPY 2021-22 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और यूपी पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते है।

यूपी पेंशन स्कीम के मुख्य बिंदु

  • योजना का नाम :- यूपी पेंशन स्कीम
  • इनके द्वारा आरम्भ की गयी :- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
  • लाभार्थी :- राज्य के वृद्धजन , विकलांग व्यक्ति और विधवा महिलाये
  • उद्देश्य :- जीवनयापन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
  • आवेदन प्रक्रिया :- ऑनलाइन
  • ऑफिसियल वेबसाइट:- @sspy-up.gov.in

UP Pension Scheme (SSPY) 2021-22 का उद्देश्य

आप सभी जानते होने बहुत से ऐसे वृद्धजन है जो वृद्धावस्था की वजह से कोई काम नहीं कर पाते जिसकी वजह से वह वृद्धावस्था के समय अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाते है। इसी तरह विकलांग व्यक्ति भी दृष्टिबाधित, मूक बधिर, और शारारिक रूप से विकलांग होने की वजह से जीवनयापन करने के लिए कोई परिश्रम नहीं कर सकते है तथा जिन महिलाओ के पति की मृत्यु हो जाने के कारण उनके पास भी कोई का साधन नहीं है ऐसे वृद्धजनों ,दिव्यांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ आदि को राहत पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पेंशन स्कीम को शुरू किया है

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के वृद्धजनों ,विकलांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ को अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए प्रतिमाह पेंशन प्रदान करना।  जिससे उन्हें किसी पर निर्भर न रहना पड़े। UP Pension Scheme (SSPY) 2021-22 के ज़रिये पेंशन प्राप्त करके उन्हें किसी तरह की वित्तीय समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के गरीबी रखा से नीचे जीवनयापन करने वाले वृद्धजनों , विकलांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ को प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के वृद्धजनों , विकलांग व्यक्तियों और विधवा महिलाओ को SSPY 2021-22 के अंतर्गत प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जायेगा।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी यूपी पेंशन स्कीम का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें यूपी एकीकृत समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • UP Pension Scheme के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे पात्र लाभार्थियों के  बैक अकाउंट में पहुंचाई जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • राज्य के लोगो के लिए आसानी से आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को आरम्भ किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर आप आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है और योजना के पात्र बन सकते है।

UP Pension Scheme 2021-22 की पात्रता

वृद्धावस्था पेंशन योजनानिराश्रित महिला पेंशन योजना  दिव्यांग पेंशन स्कीम  
आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए  आवेदिका उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिएआवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
गरीबी रेखा से नीचे आने वाले वृद्धजन हो या उनकी वार्षिक आय अधिकतम शहरी क्षेत्र में  56460 रूपये होनी चाहिए  व ग्रामीण क्षेत्र में 46080 रूपये तक होनी चाहिए।  इस योजना के तहत विधवा महिला तथा उसके परिवार की सम्पूर्ण वार्षिक आय 2 लाख रूपये से अधिक नहीं होगी चाहिए |ग्रामीण क्षेत्र के दिव्यांग व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 46080 रूपये होनी चाहिए तथा  शहरी क्षेत्रों में 56460 रूपये होनी चाहिए
लाभार्थी वृद्धजनों की आयु  60 तथा उससे अधिक होनी चाहिए  आवेदिका की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए40 % या उससे अधिक दिव्यांगता होनी चाहिए |
 आवेदिका राज्य सरकार या केंद्र सरकार की किसी और पेंशन योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर रही हो। 

यूपी पेंशन योजना के दस्तावेज़

वृद्धावस्था पेंशन योजनानिराश्रित महिला पेंशन योजना  दिव्यांग पेंशन स्कीम  
आवेदक का आधार कार्ड , आयु प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो ,बैंक अकाउंट पासबुक की छायाप्रति  आवेदिका का आधार कार्ड ,पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र , बैंक अकाउंट पासबुक की छायाप्रतिआवेदक का आधार कार्ड ,आयु प्रमाण पत्र , बैंक अकाउंट पासबुक की छायाप्रति , न्यूनतम 40 % दिव्यांगता का प्रमाण पत्र ,गरीबी रेखा से नीचे का आय प्रमाण पत्र

UP Pension Scheme (SSPY) 2021-22 के लिए आवेदन कैसे करे ?

एकीकृत समज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर  आप वृद्धावस्था पेंशन योजना , विधवा पेंशन योजना और दिव्यांग पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  तीनो पेंशन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे दी हुई है।  आवेदन करने की प्रक्रिया को आप ध्यानपूर्वक पढ़े और यूपी पेंशन योजना का लाभ उठाये।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आवेदक को एकीकृत समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
UP Pension Scheme
  • इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वृद्धावस्था पेंशन योजना के विषय का पूरा पेज खुल जायेगा।
UP Pension Scheme
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल कर आ जायेगा।
वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन फॉर्म
  • जिस पर आपको समाज कल्याण विभाग वृद्धावस्था पेंशन हेतु आवेदन-पत्र दिखाई देगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण, आय विवरण ,दस्तावेज़ अपलोड आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

निराश्रित महिला पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आवेदक को एकीकृत समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको निराश्रित महिला पेंशन योजना  का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निराश्रित महिला पेंशन योजना के विषय का पूरा पेज खुल जायेगा।
UP Pension Scheme
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल कर आ जायेगा।
महिला पेंशन योजना आवेदन फॉर्म
  • जिस पर आपको समाज कल्याण विभाग निराश्रित महिला पेंशन हेतु आवेदन-पत्र दिखाई देगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण, आय विवरण ,दस्तावेज़ अपलोड आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

दिव्यांग पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आवेदक को एकीकृत समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको दिव्यांग पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दिव्यांग पेंशन योजना के विषय का पूरा पेज खुल जायेगा।
यूपी पेंशन योजना
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल कर आ जायेगा। जिस पर आपको समाज कल्याण विभाग दिव्यांग पेंशन हेतु आवेदन-पत्र दिखाई देगा।
दिव्यांग पेंशन योजना आवेदन फॉर्म
  • आपको इस आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण, आय विवरण ,दस्तावेज़ अपलोड आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

आवेदन की स्थिति कैसे देखे

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला  पेज खुल जायेगा।
आवेदन की स्थिति
  • इस पेज पर आपको आवेदक की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।

निराश्रित महिला पेंशन योजना के लिए

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको निराश्रित महिला पेंशन योजना का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला  पेज खुल जायेगा।
UP Pension Scheme
  • इस पेज पर आपको आवेदक की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  •  विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी । 

दिव्यांग पेंशन योजना के लिए

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको दिव्यांग पेंशन योजना का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला  पेज खुल जायेगा।
UP Pension Scheme
  • इस पेज पर आपको आवेदक की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना में लॉगिन प्रक्रिया

जिला समाज कल्याण अधिकारी लॉगइन

  • सबसे पहले लाभार्थी  समाज कल्याण विभाग यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको लॉगिन के सेक्शन में जिला समाज कल्याण अधिकारी लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा।
जिला समाज कल्याण अधिकारी लॉगइन
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह जिला समाज कल्याण अधिकारी लॉगइन हो जायेगा।

बी डी ओ/ एसडीएम अधिकारी लॉगिन

  • सबसे पहले लाभार्थी  समाज कल्याण विभाग यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको लॉगिन के सेक्शन में बी डी ओ/ एसडीएम अधिकारी लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा।
बी डी ओ/ एसडीएम अधिकारी लॉगिन
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी भरनी होगी।
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह बी डी ओ/ एसडीएम अधिकारी लॉगिन हो जायेगा।

निराश्रित महिला पेंशन में लॉगिन प्रक्रिया

जिला प्रोबेशन अधिकारी लॉगइन

  • सबसे पहले लाभार्थी  समाज कल्याण विभाग यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको निराश्रित महिला पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको लॉगिन के सेक्शन में जिला प्रोबेशन अधिकारी लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा।
जिला प्रोबेशन अधिकारी लॉगइन
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको प्रकार ,जनपद पासवर्ड आदि भरना होगा ।  सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह लॉगइन हो जायेगा।

बी डी ओ/एसडीएम  लॉगिन

  • सबसे पहले लाभार्थी  समाज कल्याण विभाग यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको निराश्रित महिला पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको लॉगिन के सेक्शन में बी डी ओ/एसडीएम लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा।
बी डी ओ/एसडीएम  लॉगिन
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको प्रकार ,जनपद ,पासवर्ड  भरनी होगी।  सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह  लॉगिन हो जायेगा।

दिव्यांग पेंशन में लॉगिन प्रक्रिया

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी लॉगइन

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको प्रकार, जनपद पासवर्ड आदि भरना होगा ।  सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह लॉगइन हो जायेगा।

Leave a Comment