Balika Durasth Shiksha Yojana 2023: बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आवेदन फार्म, लाभ

Balika Durasth Shiksha Yojana Application Form | राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता, जरूरी दस्तावेज | शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा नई नई योजनाएं लागू की जाती है ताकि देश के सभी नागरिक शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य सवार सके। राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रोत्साहन के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की बालिकाओं तथा महिलाओं के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 शुरू की है। ऐसी बालिकाएं और महिलाएं जो विभिन्न कारण से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जाने में असमर्थ रहती है उन सभी को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत 36,300 छात्राओं को फीस शुल्क पुनर्भरण का लाभ प्रदान किया जाएगा। हम आपको इस लेख के माध्यम से Balika Durasth Shiksha Yojana के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Balika Durasth Shiksha Yojana

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023

राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का शुभारंभ किया है। Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए शिक्षण संस्थाओं की फीस की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी ताकि बालिकाएं और महिलाएं अपनी पढ़ाई जारी रख सकें और अपने भविष्य को और बेहतर बना सके। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिवर्ष कुल 36,300 बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का लाभ पहुंचाया जाएगा। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के संचालन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 14.83 करोड़ रुपए वहन किए जाएंगे।   

Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration 

Balika Durasth Shiksha Yojana

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना Key Highlights

योजना का नामBalika Durasth Shiksha Yojana
शुरुआत की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
उद्देश्यउच्च शिक्षा ग्रहण कराना
लाभार्थीराजस्थान की 36,300 बालिकाएं एवं महिलाएं
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2023

इन विश्वविद्यालयों द्वारा कराई जाएगी पढ़ाई 

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से छात्राओं को अध्ययन कराया जाएगा और सरकार द्वारा संस्थानों को भुगतान की गई राशि का पुनर्भरण कराया जाएगा ताकि छात्राओं का अध्ययन जारी रहे और अपने भविष्य को उज्जवल बना सके।   

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

Balika Durasth Shiksha Yojana का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने का उद्देश्य बालिकाओं तथा महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण कराना है। और उन्हें दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ना है। राज्य की कई ऐसी बालिकाएं एवं महिलाएं जो विभिन्न कारण से नियमित रूप से शिक्षा प्राप्त करने के लिए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा पाती है उनके लिए दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अध्ययन कराया जाएगा। शिक्षा के लिए संस्थानों को भुगतान की फीस राशि की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी ताकि बालिकाएं अपनी पढ़ाई को जारी रखें और अपने भविष्य को उज्जवल बना सके।   

Balika Durasth Shiksha Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2022-23 के बजट में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की घोषणा की गई
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का लाभ राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।    
  • योजना के तहत छात्राओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन कराया जाएगा।    
  • राजस्थान की 36 हजार 300 बालिकाएं एवं महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करेगी।    
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत छात्राओं को महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।   उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षण संस्थाओं की फीस भरपाई राजस्थान सरकार द्वारा की जाएगी।  
  • योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं को स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16,000 सीटें,  स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5,300 सीटें, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 सीटें, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3,000 सीटें तथा प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2,000 सीटें प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।  
  • इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 14.83 करोड़ रुपए वहन किए जाएंगे।
  • अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से छात्राओं को शिक्षा ग्रहण कराई जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से बालिकाएं एवं महिलाएं नियमित रूप से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी रहेगी।  
  • बालिकाएं एवं महिलाएं अपना भविष्य सवार सकेगी और आत्मनिर्भर बनेगी।  
  • योजना के माध्यम से छात्राएं अपना भविष्य और बेहतर बना सकेगी।

Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए पात्रता, मुख्य दस्तावेज

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत केवल राजस्थान की 36,300 बालिकाएं एवं महिलाएं ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी। योजना के अंतर्गत 12वीं के आगे की पढ़ाई अर्थात उच्च शिक्षा ग्रहण कराई जाएगी। इस योजना के लिए मुख्य दस्तावेज क्या होंगे इसका निर्णय सरकार द्वारा अभी निर्धारित नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार पात्रता और उनके दस्तावेज के लिए कोई जानकारी उपलब्ध करेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह योजना राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए शुरू की गई है। सरकार द्वारा योजना का आवेदन करने के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।  जैसे ही सरकार अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। तो हम आपको इस लेख के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया के बारे में सूचित कर देंगे कि आपको कौन सी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है। इसलिए अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।